Skip to main content

कैरियर, गर्लफ्रेंड और विद्रोह

vidrohi_ji वैसे तो यह टाइटल युवा कथाकार अनुज जी के कहानी संग्रह और उसमें पहली कहानी का है, लेकिन इस समय जो किस्सा मैं यहां कहने जा रहा हूं, उसके लिए मुझे यह बिल्कुल सटीक लगा। जिन लोगों ने यह कहानी पढ़ी है वो समझ ही गए होंगे कि मैं राजधानी के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के 'विद्रोही जीÓ की बात करने जा रहा हूं। अनुज जी की कहानी भी पीडीएफ के रूप में इस आलेख के आखिर में दे रहा हूं।
    रमाशंकर यादव विद्रोही को जेएनयू में गोपालन जी की लाईब्रेरी कैंटीन में बैठे हुए अक्सर देखा जा सकता है। बहुत से नए आने वाले लोग उन्हे पागल के तौर पर ही पहचानते हैं, तो कुछ वामपंथी मित्रों के लिए वे एक ऐसे शख्स हैं जो दुनिया बदलने की कोशिश में दुनिया से ही बेगाने हो गए। विद्रोही से पिछले महीने तक मेरा कोई परिचय नहीं था, उनके बारे में जानने की उत्सुकता तो बहुत हुई, पर कभी उनसे पूछने का साहस नहीं जुटा पाया। अभी कल रात को ही, बीबीसी की वेबसाइट पर उनकी तस्वीर देख और नाम पढ़कर चौंक सा गया। धक्का सा लगा कि यही वो विद्रोही जी हैं, जिनके बारे में काफी कुछ सुना व पढ़ा है। खबर यह है कि पिछले हफ्ते विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभद्र भाषा के प्रयोग के चलते तीन बरस तक विद्रोही जी के जेएनयू में प्रवेश पर रोक लगा दी है। सुनकर काफी बुरा तो लगा, क्योंकि विद्रोही की न तो आजीविका का कोई साधन है और न इस महानगर में रहने का कोई ठिकाना।
    रमाशंकर विद्रोही, वैसे तो उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं, और युवावस्था में ही जेएनयू आ गए थे, यह कोई आज से तीस बरस पहले की बात है। जेएनयू के राजनैतिक माहौल में पढ़कर विद्रोही भी वामपंथी हो गए और एसएफआई के सदस्य बन बैठे। आप यकीन नहीं मानेंगे लेकिन इस विक्षिप्त से दिखने वाले शख्स ने हिंदी साहित्य में एमफिल तक पढ़ाई की हुई है। पीएचडी में आए तो एक ऐसी महत्वाकांक्षी मनमोहिनी से दिल लगा बैठे कि पीएचडी तो अधूरी रह ही गई, दीन-दुनिया से भी बेगाने हो गए। वैसे हिंदी के इतने मेघावी छात्र रहे विद्रोही जी को कविता रचने का बहुत शौक है, और बीबीसी के अनुसार अब तक उनके पास चार सौ कविताएं ऐसी हैं जिन्हे अगर छपवा दिया जाए तो अच्छा खासा संकलन तैयार हो सकता है। कुछ समय पहले तक विद्रोही जी से जेएनयू में कविता सुन पाना मुमकिन था, लेकिन अब इसके आसार धूमिल ही नजर आते हैं।
    इधर सुन रहे हैं कि बीते तीन बरसों से बंद पढ़े जेएनयू छात्र संघ के चुनावों को दोबारा शुरु करवाने के लिए सारे छात्र तगड़ा आंदोलन करने की फिराक में हैं। तो ऐसे में कुछ उम्मीद तो जरूर जगती है कि निरंकुश प्रशासन के तानाशाही कदमों पर एक मजबूत छात्र संघ कुछ अंकुश तो लगा ही देगा।
    यहां अनुज जी की कहानी भी अटैच कर रहा हूं, साथ ही बीबीसी की उस खबर का लिंक भी दे रहा हूं। कौन जानता है कि कभी जेएनयू में यूं ही घूमते हुए विद्रोही जी से फिर मिलना हो जाए।


ताजा अपडेट

आज तीन सितंबर 2010 को छात्र समुदाय के प्रबल प्रतिरोध के आगे हार मानते हुए जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने विद्रोही जी का रस्टीकेशन ऑडर निरस्त करते हुए उन पर लगे सभी आरोप वापिस ले लिए। अब विद्रोही जी से जेएनयू में मिलना संभव हो सकेगा।

यहां  इस मसले पर विद्रोही जी का आत्मक‍थ्य दे रहा हूं।

vidrohi1      vidrohi2

Comments

  1. vidrohi ji ke baare main jaankar bahut afsos hua.kis tarah ek mahaan kavi duniyaa ke andhere main kho raha hain, ummeed karti hun ki unhe apne ghar se na nikaala jaaye,
    vidrohi ji ki kavitai padhi, dil aur deemag ko jhakjhor dene waali thi.
    mere blog par aakar meri rachna padhne ke liye shukriya.
    title nahi samjha isliye likha nahi waise sochti hun anjaani raahe title kaisa rahega.

    ReplyDelete
  2. अनजानी राहें को अगर, 'अनजानी होती राहें' कर दिया जाए तो अच्‍छा लगेगा। जल्‍दी ही विद्रोही जी से मिल‍कर उनका साक्षात्‍कार करने की कोशिश करूंगा।

    ReplyDelete
  3. maine aapke suggestion ke hisaab se tile rakh diya hain, thanks

    ReplyDelete
  4. aakhir chatro ki mehnat rang laayi mujhe behad khushi hain ki vidrohi ji ke upar lage saare aarop waapis le liye gaye.

    ReplyDelete
  5. शुक्रिया शीतल जी, हम सभी के लिए यह खुशी का मौका इसलिए भी है कि जेएनयू का जनवादी स्वरूप तमाम हमलों के बावजूद भी अभी भी प्रबल भूमिका अदा कर पाने में सक्षम है।

    ReplyDelete
  6. is jaankaari ke liye shukriya.....

    Mere blog par bhi sawaagat hai aapka.....

    http://asilentsilence.blogspot.com/

    http://bannedarea.blogspot.com/

    ek Music Blog ka link share kar rahi hun hope you like...
    Download Direct Hindi Music Songs And Ghazals

    ReplyDelete
  7. kya baat hain pallav ji badi lambi khamoshi hain aapki taraf se,yeh khamoshi kab tutegi aur hame koi nai cheez padhane ko milegi.

    ReplyDelete
  8. नहीं-नहीं शीतल जी, यह खामोशी नहीं है बस आलस है। बहुत से प्लॉट दिमाग में भरे हुए हैं लेकिन जब टिपटिपाने का समय आता है तो आलस घेर लेता है। आज रात तक ही एक पोस्ट डालने की कोशिश करूंगा।

    ReplyDelete
  9. haan ye baat sahi hain ki kabhi-kabhi aalas gher leta hain aur likhne ka man nahi hota hain.
    delhi ke haal wakiyi behaal hain.... waise baki jagaho ke haal bhi koi khas behtar nahi hain.

    ReplyDelete
  10. lagta hain aapka aalas abhi tak tuta nahi,chaliye deepavali ke baad aaram se likhiyega.

    ReplyDelete
  11. Aapko bhi Dhanteres ki aur Deepavali ki hardik subhkamnai, aap bhi khub mithaiya khaye aur pathake chodne ke baare main kuch nahi kahungi,kyunki main pathake chodhna pasand nahi karti.haan mithaiya khana khub pasand karti hun.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कुछ तो लिखूं

वैसे लिखना बहुत दिनों से ही चाह रहा हूं, कॉम्‍नवैल्‍थ के ऊपर बहुत सा विक्षोभ प्रकट करना था, फिर आई रामलीला तो उस पर भी एक अच्‍छा आलेख तैयार करने का सोचा था, दिवाली पर भी कहने के लिए बहुत कुछ था, लेकिन हाय रे आलसीपन बीते दो महीने से कुछ भी नहीं लिखा, एक शब्‍द भी नहीं टिपटिपाया। शीतल जी भी अक्‍सर कुछ अच्‍छा पढने की चाह में मेरे ब्‍लाग का चक्‍कर लगाती थीं, लेकिन निराशा ही उनके हाथ लगती थी। लेकिन वे निरंतर मुझे लिखने के लिए कहती रहती थीं। चलिए इस लंबी आलस से भरी हुई चुप्‍पी के बाद कुछ बात करते हैं, भारीभरकम मुदृदों को कुछ और पल आराम के दे देते हैं। चलिए आज के पूरे दिन की बात करते हैं। ज्‍यों-ज्‍यों धरती हमारी सूरज से दूरियां बढाने में जुटी है, त्‍यों-त्‍यों जिंदगी की तरह दिन भी कुछ ज्‍यादा ही सर्द महसूस होने लगे हैं। सर्दी के कपडे बाहर निकलने को तैयार, और हाफ बाजू बुशर्ट को अगले साल तक के लिए विदा। सुबह आज इन्‍ही जरूरी कामों के साथ हुई। वैसे इन दिनों किताबों से ज्‍यादा फिल्‍मों से दोस्‍ती कर रखी है, साथी कोंपल ने कोई दो-एक साल पहले एक फिल्‍म क्‍लब बनाने का जिक्र किया था, वो तो बन नहीं पाया

यूटोपिया का चस्का

कई बरस हो गए राहुल जी की एक पुस्तक पढ़ी थी, ‘‘साम्यवाद ही क्यों’’, बहुत प्रेरणा देने वाली पुस्तक या यूं कह लीजिए पुस्तिका थी। राहुल दा के बाद आए बहुत से प्रकांड विद्वानो ने यहां तक कि प्रोग्रेसिव विद्वानो ने भी इस पुस्तिका को यूटोपियन बताकर इसकी आलोचना की थी। लेकिन सच मानिए तो इस पुस्तिका ने मेरे विकसित होते युवा मन पर गहरा प्रभाव छोड़ा था। नौकरी करना एक अच्छी बात है, पैसा कमाना और भी अच्छी बात है, लेकिन ऐसा भी क्या पैसा क्या नौकरी कि आपका पूरा वक्त पूरी जिंदगी बस उन्ही की गुलाम बन कर रह जाए। राहुल दा ने एक बात लिखी थी, कि ऐसा समय भी आएगा ‘‘जब इंसान का एक घंटे का श्रम उसके लिए पूरी जिंदगी की रोटी की व्यवस्था कर देगा।‘‘ इस पोस्ट को पढ़ने वालों को मैं मूरख प्रतीत हो सकता हूं,। लेकिन इससे भी एक बात तो साफ हो ही जाती है कि हम ऐसे समय में जी रहे हैं जहां इस तरह की बातें सोच पाना तक असंभव समझा जाता है, और ऐसा सोचने वालों को यूटोपीयन घोषित कर समाज से अलग-थलग करने की पूरी कोशिश की जाती है। कहा यह जाता है कि मुझ जैसे लोग बस हर वक्त अपनी कल्पनाओं में खोए रहने वाले ‘‘धुनिराम‘‘ हैं, हमें डोन किखोते