Skip to main content

आज कुछ यूं हुआ कि


" यह कविता 'NK' कहलाने वाली उस लडकी के लिये लिखी गई थी जिसकी सुनहरी गहरी आखों में यह कवि अनंत तक डूबे रहने का इच्छुक था... "
tum
 आज कुछ यूं हुआ कि
बीते समय की परछाईयां यूं ही चली आईं
लगा कुछ ऐसा जैसे 'कल’ जिसे हमने साथ जीया था
बस पल में सिमट भर रह गया हो।
वो जेएनयू का सपाट सा रास्ता
तुम्हारी सुगंध से महकता हुआ,
नहीं-नहीं, वो तो बासी रजनीगंधा की
बेकरार सी एक महक थी!

वो कोने वाली कैंटीन की मेज
जहां तुम बैठा करती थीं,
कुछ झूठे चाय के कप, सांभर की कटोरी
वहां अब भी रखे हुए हैं!

डीटीसी की बस की कोने की सीट
जहां तुम्हारे सुनहरे बाल और आंखे,
धूप में चमका करते थे,
अब वहां बस मैं अकेला बैठता हूं!

वो दिन, जब हम पहली बार मिले थे,
वो कूड़े वाला पासपोर्ट,
वो बस के बोनट पर बैठ मुस्कुराती सी तुम
तुम्हारा साथ, अब सब स्मृति

तस्वीर में तुम्हारा साथ न आना
दूर दूर चलते जाना
वो लंबी बेचैनी ,
वो तन्हा थे दिन

तुम्हारे लिए,
मैने उम्मीद को जिंदा बनाए रखा,
लगता था मुझे तुम आओगी पास
पर अब सब...

अब तुम समय के रथ पर सवार,
जा रही हो, महाद्वीपों से भी पार
मैं जमीन का कवि
जमीन से चस्पां मेरी कविता

यह कविता, नेरुदा की तरह
मेरी आखिरी भेंट है तुम्हे,
मेरा प्यार, तुम्हारे अभाव में,
तुम्हे भूलता जाएगा, शायद!!!

Comments

  1. लगता है कोई शिद्दत से याद आ रहा है.....

    ReplyDelete
  2. जो याद शिद्दत से न किया जाए, तो वो याद कैसी...

    ReplyDelete
  3. judaai ke dard ko sehtee ek dastaan.
    dil main halchal machaati hain.

    bahut achee kavita.

    ReplyDelete
  4. मेरे शब्द सृजन को निरंतर मिल रहे आपके स्नेहशील प्रोत्साहन के लिए शुक्रिया शीतल जी... :)

    ReplyDelete
  5. अपना e-mail address भी कहीं दीजिए... मेरे ब्‍लॉग पर comment के लिए शुक्रिया.

    ReplyDelete
  6. धन्यवाद सर...

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

कैरियर, गर्लफ्रेंड और विद्रोह

वैसे तो यह टाइटल युवा कथाकार अनुज जी के कहानी संग्रह और उसमें पहली कहानी का है, लेकिन इस समय जो किस्सा मैं यहां कहने जा रहा हूं, उसके लिए मुझे यह बिल्कुल सटीक लगा। जिन लोगों ने यह कहानी पढ़ी है वो समझ ही गए होंगे कि मैं राजधानी के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के 'विद्रोही जीÓ की बात करने जा रहा हूं। अनुज जी की कहानी भी पीडीएफ के रूप में इस आलेख के आखिर में दे रहा हूं।     रमाशंकर यादव विद्रोही को जेएनयू में गोपालन जी की लाईब्रेरी कैंटीन में बैठे हुए अक्सर देखा जा सकता है। बहुत से नए आने वाले लोग उन्हे पागल के तौर पर ही पहचानते हैं, तो कुछ वामपंथी मित्रों के लिए वे एक ऐसे शख्स हैं जो दुनिया बदलने की कोशिश में दुनिया से ही बेगाने हो गए। विद्रोही से पिछले महीने तक मेरा कोई परिचय नहीं था, उनके बारे में जानने की उत्सुकता तो बहुत हुई, पर कभी उनसे पूछने का साहस नहीं जुटा पाया। अभी कल रात को ही, बीबीसी की वेबसाइट पर उनकी तस्वीर देख और नाम पढ़कर चौंक सा गया। धक्का सा लगा कि यही वो विद्रोही जी हैं, जिनके बारे में काफी कुछ सुना व पढ़ा है। खबर यह है कि पिछले हफ्ते विश्वविद्यालय प्रशासन ने

कुछ तो लिखूं

वैसे लिखना बहुत दिनों से ही चाह रहा हूं, कॉम्‍नवैल्‍थ के ऊपर बहुत सा विक्षोभ प्रकट करना था, फिर आई रामलीला तो उस पर भी एक अच्‍छा आलेख तैयार करने का सोचा था, दिवाली पर भी कहने के लिए बहुत कुछ था, लेकिन हाय रे आलसीपन बीते दो महीने से कुछ भी नहीं लिखा, एक शब्‍द भी नहीं टिपटिपाया। शीतल जी भी अक्‍सर कुछ अच्‍छा पढने की चाह में मेरे ब्‍लाग का चक्‍कर लगाती थीं, लेकिन निराशा ही उनके हाथ लगती थी। लेकिन वे निरंतर मुझे लिखने के लिए कहती रहती थीं। चलिए इस लंबी आलस से भरी हुई चुप्‍पी के बाद कुछ बात करते हैं, भारीभरकम मुदृदों को कुछ और पल आराम के दे देते हैं। चलिए आज के पूरे दिन की बात करते हैं। ज्‍यों-ज्‍यों धरती हमारी सूरज से दूरियां बढाने में जुटी है, त्‍यों-त्‍यों जिंदगी की तरह दिन भी कुछ ज्‍यादा ही सर्द महसूस होने लगे हैं। सर्दी के कपडे बाहर निकलने को तैयार, और हाफ बाजू बुशर्ट को अगले साल तक के लिए विदा। सुबह आज इन्‍ही जरूरी कामों के साथ हुई। वैसे इन दिनों किताबों से ज्‍यादा फिल्‍मों से दोस्‍ती कर रखी है, साथी कोंपल ने कोई दो-एक साल पहले एक फिल्‍म क्‍लब बनाने का जिक्र किया था, वो तो बन नहीं पाया

यूटोपिया का चस्का

कई बरस हो गए राहुल जी की एक पुस्तक पढ़ी थी, ‘‘साम्यवाद ही क्यों’’, बहुत प्रेरणा देने वाली पुस्तक या यूं कह लीजिए पुस्तिका थी। राहुल दा के बाद आए बहुत से प्रकांड विद्वानो ने यहां तक कि प्रोग्रेसिव विद्वानो ने भी इस पुस्तिका को यूटोपियन बताकर इसकी आलोचना की थी। लेकिन सच मानिए तो इस पुस्तिका ने मेरे विकसित होते युवा मन पर गहरा प्रभाव छोड़ा था। नौकरी करना एक अच्छी बात है, पैसा कमाना और भी अच्छी बात है, लेकिन ऐसा भी क्या पैसा क्या नौकरी कि आपका पूरा वक्त पूरी जिंदगी बस उन्ही की गुलाम बन कर रह जाए। राहुल दा ने एक बात लिखी थी, कि ऐसा समय भी आएगा ‘‘जब इंसान का एक घंटे का श्रम उसके लिए पूरी जिंदगी की रोटी की व्यवस्था कर देगा।‘‘ इस पोस्ट को पढ़ने वालों को मैं मूरख प्रतीत हो सकता हूं,। लेकिन इससे भी एक बात तो साफ हो ही जाती है कि हम ऐसे समय में जी रहे हैं जहां इस तरह की बातें सोच पाना तक असंभव समझा जाता है, और ऐसा सोचने वालों को यूटोपीयन घोषित कर समाज से अलग-थलग करने की पूरी कोशिश की जाती है। कहा यह जाता है कि मुझ जैसे लोग बस हर वक्त अपनी कल्पनाओं में खोए रहने वाले ‘‘धुनिराम‘‘ हैं, हमें डोन किखोते